Welcome to No. 1 Jobs And Education Portal Apna Results 2024

Rajasthan BSTC 2024 Official Notification, Apply Online, Syllabus

26 July 2024 | 12:27 AM

राजस्थान बीएसटीसी 2024 परीक्षा के लिए आवेदन जल्द ही शुरू होने वाले हैं। इस बार यह परीक्षा वर्धमान महावीर कोटा ओपन यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित की जाएगी। वीएमओयू द्वारा इस परीक्षा की तैयारी भी शुरू कर दी गई है। अनुमानित रूप से, राजस्थान बीएसटीसी 2024 के लिए आवेदन अप्रैल 2024 माह में शुरू होने की संभावना है।

जैसे ही राजस्थान बीएसटीसी 2024 का नोटिफिकेशन जारी होगा और ऑनलाइन आवेदन शुरू होंगे, हम यहां आपको नवीनतम जानकारी प्रदान करेंगे। इसके साथ ही बीएसटीसी 2024 से जुड़ी विस्तृत जानकारी जैसे कि योग्यता, आयु सीमा, आवेदन शुल्क, और सिलेबस की जानकारी भी उपलब्ध करवाई जाएगी।

आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने पर आप आधिकारिक वेबसाइट या संबंधित प्राधिकारिक सूचना के माध्यम से अपडेट रहें।

राजस्थान बीएसटीसी 2024 लेटेस्ट अपडेट 

यह जानकारी उन सभी अभ्यर्थियों के लिए उत्साहजनक है जो राजस्थान में दो वर्षीय अध्यापक शिक्षा पाठ्यक्रम (डीएलएड) में प्रवेश पाने की आशा रखते हैं। प्री-डीएलएड परीक्षा का आयोजन वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय, कोटा द्वारा किया जाना एक महत्वपूर्ण कदम है, जो अभ्यर्थियों को इस क्षेत्र में अपना करियर बनाने का मौका प्रदान करता है।

12वीं बोर्ड परीक्षा के समापन के पश्चात् प्री-डीएलएड के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत होना, अभ्यर्थियों के लिए सुविधाजनक होगा क्योंकि इससे उन्हें अपने बोर्ड परीक्षा के परिणामों की चिंता किए बिना ही आगामी प्रक्रिया की योजना बनाने में मदद मिलेगी।

इस परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को राज्य के करीब 375 डीएलएड कॉलेजों में मेरिट के आधार पर प्रवेश मिलने का अवसर मिलेगा। इसके लिए योग्यता और अन्य आवश्यक जानकारी की समझ रखना अभ्यर्थियों के लिए जरूरी होगा।

Rajasthan BSTC 2024 Age Limit


राजस्थान बीएसटीसी (BSTC) 2024 के लिए आवेदन की आयु सीमा और उसमें छूट के नियमों की जानकारी महत्वपूर्ण है और इससे अभ्यर्थियों को अपनी पात्रता का बेहतर आकलन करने में मदद मिलेगी। आइए इसे समझते हैं:

  1. आयु सीमा: राजस्थान बीएसटीसी 2024 के लिए अभ्यर्थी की अधिकतम आयु 28 वर्ष निर्धारित की गई है। आयु की गणना 1 जुलाई 2024 को आधार मानकर की जाएगी।
  2. आयु सीमा में छूट:
    • विशेष श्रेणियों के लिए छूट: विधवा, तलाकशुदा, परित्यक्ता महिलाएं और राजकीय सेवा में सेवारत शिक्षकों के लिए आयु सीमा में कोई बंधन नहीं होगा। यह व्यवस्था उनके लिए समावेशी और सहायक हो सकती है।
    • आरक्षित वर्गों के लिए छूट: अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST), अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC), अति पिछड़ा वर्ग (EBC), और महिलाओं को राज्य सरकार के नियमानुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी। इस छूट की विशिष्ट जानकारी और मात्रा अधिकृत नोटिफिकेशन या राज्य सरकार की घोषणाओं में उल्लेखित होती है।

Rajasthan BSTC 2024 Education Qualification

शिक्षक प्रशिक्षण पाठ्यक्रमडीएलएड पाठ्यक्रम (सामान्य/ संस्कृत) 2022
सामान्य वर्ग50%
अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति वर्ग45%
ओ.बी.सी.45%
विकलांग45%
सामान्य वर्ग की विधवा/ परित्यक्ता महिलाएं45%

Exam Pattern And Syllabus

खंडविषयप्रश्नों की संख्याअंक
Aमानसिक योग्यता50150
Bराजस्थान की सामान्य जानकारी50150
Cशिक्षण अभिक्षमता50150
अंग्रेजी2060
Dसंस्कृत3090
 हिंदी3090


राजस्थान BSTC 2024 परीक्षा का पैटर्न आपको इस परीक्षा की तैयारी में मदद करने के लिए महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करता है। आइए इस पैटर्न के मुख्य बिंदुओं पर एक नज़र डालें:

  • परीक्षा का मोड: ऑफलाइन। यानी यह पेन और पेपर आधारित परीक्षा होगी।
  • कुल समयावधि: 3 घंटे। परीक्षार्थियों को सभी प्रश्नों का उत्तर देने के लिए कुल तीन घंटे का समय मिलेगा।
  • प्रश्नों का प्रकार: बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ)। प्रत्येक प्रश्न के चार विकल्प होंगे, जिसमें से एक सही उत्तर होगा।
  • प्रत्येक सही उत्तर के लिए अंक: 3 अंक। प्रत्येक सही उत्तर पर तीन अंक मिलेंगे।
  • कुल प्रश्नों की संख्या: 200। परीक्षा में कुल 200 प्रश्न होंगे।
  • कुल अंक: 600 अंक। चूंकि प्रत्येक प्रश्न 3 अंक का होगा, इसलिए कुल अंक 600 होंगे।
  • नकारात्मक अंकन: कोई नकारात्मक अंकन नहीं है। गलत उत्तर देने पर कोई अंक नहीं काटे जाएंगे।

यह परीक्षा पैटर्न अभ्यर्थियों को उनकी तैयारी में सहायता प्रदान करता है। चूंकि नकारात्मक अंकन नहीं है, इसलिए अभ्यर्थियों को सभी प्रश्नों का प्रयास करना चाहिए, भले ही उन्हें किसी प्रश्न के उत्तर में थोड़ी सी भी आशंका हो। अच्छी तैयारी और स्मार्ट स्ट्रेटेजी के साथ, अभ्यर्थी इस परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं।

Online Application Fee

यह जानकारी उन उम्मीदवारों के लिए उपयोगी है जो डीएलएड (D.El.Ed) सामान्य या डीएलएड संस्कृत के पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने के इच्छुक हैं। यहाँ दिए गए शुल्क विवरण के अनुसार:

  • डीएलएड सामान्य अथवा डीएलएड संस्कृत में से किसी एक पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए सामान्य शुल्क ₹450 है। यह शुल्क सभी श्रेणियों के लिए समान है, जिसका अर्थ है कि श्रेणी के आधार पर कोई अलग शुल्क निर्धारित नहीं है।
  • यदि कोई उम्मीदवार डीएलएड सामान्य और डीएलएड संस्कृत दोनों पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेना चाहता है, तो इसके लिए शुल्क ₹500 है। यह शुल्क भी सभी श्रेणियों के लिए एक समान है।

ये शुल्क उम्मीदवारों को उनके आवेदन प्रक्रिया के दौरान जमा करने होंगे। शुल्क की यह जानकारी आवेदन करते समय ध्यान में रखने योग्य है, ताकि आवेदन प्रक्रिया में कोई बाधा न आए।

Important Links And Dates

BSTC 2024 Official NotificationComing Soon
BSTC Form Start DateApril 2024 (Expected)
Application Form Last DateUpdate Soon
Application Fees Submission Last DateUpdate Soon
Exam DateUpdate Soon
Syllabus And Exam PatternClick Here
Apply OnlineActive Soon
Official WebsiteUpdate Soon
Join WhatsApp GroupClick Here
Join TelegramClick Here
Check All Latest JobsClick Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *